Latest :
चोरी के मुक़दमे में वंचित आरोपी मोटर साइकिल सहित गिरफ्तार पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा ने किया धौज थाने का औचक निरीक्षण फरीदाबाद में खुले 2 नए साइबर थाने, साइबर अपराधियों पर कसा जाएगा शिकंजा जिला में जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त 4 साल से युवती के साथ यौन उत्पीड़न, छेड़छाड़, अश्लील व हरकत करने का आरोपी गिरफ्तारजल शक्ति अभियान का बेहतर क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करें विभाग से संबंधित अधिकारीमेरा पानी मेरी विरासत योजना बारे किया किसानों को जागरूक किसानों को अवगत करवाने व जागरूक करने के लिए एक बागवानी जागरूकता कैंप का किया गया आयोजन कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए टेस्टिंग और वैक्सीनेशन पर दिया जा रहा जोर आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 11 से 17 अगस्त आयोजित होगा 'हर घर तिरंगा' अभियान
WhatsApp/FaceBook Masala : Zamane Ke Naye Andaz Me

BP से बचने के लिए खाएं लहसुन और अदरक, 11 घरेलू नुस्खे

November 16, 2015 11:50 AM

Pinaka Times, Delhi : आज की बिजी लाइफस्टाइल के कारण हाई ब्लड प्रेशर (BP) की प्रॉब्लम्स कई लोगों में देखने को मिलती है। इसके पेशेंट्स को चक्कर आना, नींद नहीं आना, हार्ट बीट बढ़ जाना जैसी प्रॉब्लम्स होती हैं। BP के पेशेंट को कम नमक खाने की सलाह दी जाती है। BP से बचने और इसे कंट्रोल करने के कई आसान घरेलू उपाय भी हैं। आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. बी. एस. राठौरबता रहे हैं ऐसे ही कुछ आसान घरेलू उपाय...

1. लहसुन की कलियां खाएं
लहसुन की कलियों को खाने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल किया जा सकता है। लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एलीसीन नामक तत्व ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। लहसुन की दो कच्ची कलियों को सुबह-सुबह खाने से काफी आराम मिलता है।

2. अदरक खाएं
भोजन और चाय में अदरक का यूज करने से हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एलीसीन नामक तत्व हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। साथ ही इसमें काफी पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को सही रखते हैं।

3. पपीता खाएं
हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट्स को पपीता जरुर खाना चाहिए। पपीते में पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है जो हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करता हैं।

4. गेहूं और चने की रोटी खाएं
गेहूं और चने से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए गेहूं और चने के आटे को बराबर मात्रा लें। इसे अच्छे से गूंध लें और इसकी रोटी को खूब चबाकर खाएं। इससे भी काफी राहत मिलती है।

5. नींबू पानी पिएं
नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड के सर्कुलेशन को मैनेज करता है और विटामिन सी कई रोगों से लड़ने की शक्ति देता है। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में नींबू पानी काफी फायदेमंद है। इसके लिए आधा ग्लास पानी में आधा नींबू निचोड़कर 2-2 घंटे में पीते रहने से राहत मिलती है।

6. गर्म पानी में काली मिर्च मिलाकर पिएं
काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसे गर्म पानी के साथ मिलाकर पीने से यह BP की दवाई का काम करता है। इसके लिए आधे गिलास पानी में एक चम्मच काली मिर्च पाउडर घोलकर गर्म कर लें। ठंडा होने पर 2-2 घंटे के डिस्टेंस में पीते रहें।

7. आंवले का रस और शहद पिएं
आंवला और शहद में भी काफी मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व पाए जाते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और कई बीमारी से लड़ने की ताकत देते हैं। इसके लिए एक चम्मच आंवले का रस और इतना ही शहद मिलाकर सुबह-शाम पिएं।

 8. तुलसी और नीम के पत्ते का घोल पिएं

तुलसी में यूजीनॉल सिट्रोनिलॉल, लिनालाल और नीम में पोटाश तत्व पाया जाता है जो मिलकर BP की दवा का काम करते हैं। रोज सुबह खाली पेट तुलसी और नीम के पत्तों का घोल बनाकर पिएं। इस घोल को बनाने के लिए 20 ग्राम पानी लें। इसमें तुलसी के पांच पत्तों और नीम की पत्तियों को पीसकर मिला लें। इस घोल को पीने से फायदा होता है।

9. मेथी दाने को पीसकर पानी के साथ लें
मेथी दाने में भी विटामिन सी के साथ कई तत्व होते हैं। इसे पानी के साथ घोलकर पीने से शरीर को कई रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। साथ ही हाई ब्लड प्रेशर से भी राहत मिलती है।

 10. गाजर और पालक का रस पिएं
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में गाजर और पालक भी काफी इफेक्टिव है। इनमें विटामिन सी बड़ी मात्रा में होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है। इसका एक ग्लास रस सुबह शाम पिएं, फायदा होगा।

11. केले खाएं
केले में पोटेशियम होता है जो शरीर में सोडियम (नमक) के इफेक्ट को कम करता है। रोज दो या तीन केले खाकर हाई ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है।

 
Have something to say? Post your comment
More WhatsApp/FaceBook Masala : Zamane Ke Naye Andaz Me
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Pinaka Times
Email : editor@pinakatimes.com
Email : gropinakatimes@gmail.com
Copyright © 2016 Pinaka Times All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech