Latest :
सेक्टर-12 खेल परिसर में चल रहे तीन दिवसीय सांसद खेल महोत्सव में बास्केटबॉल गेम की हुई शुरुआतआजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में किया गया सांसद खेल महोत्सव का आयोजन बड़खल की विधायिका सीमा त्रिखा ने किया स्वच्छता अभियान का शुभारंभ मंडल स्तरीय कला एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता के आवेदन का 30 मई अंतिम दिन : डीसी जितेन्द्र यादव खेलो इंडिया मशाल 23 मई को पहुंचेगी फरीदाबाद, राहगीरी के जरिये होगा भव्य स्वागत 2 जोडी चांदी पाजेब सहित दो अलग-अलग चोरी के मामलों में दो आरोपियों गिरफ्तार, डॉग स्क्वायड टीम और डीएमआरसी टीम ने फरीदाबाद में सभी मेट्रो स्टेशन पर चलाया सर्च अभियानआजादी के गुमनाम नायकों को समर्पित रहा नाटक 'दास्तान- ए-रोहनात'थाना बीपीटीपी सेक्टर-75 एरिया में दिल्ली के मीठापुर की 27 वर्षीय युवती ने लगाई फ़ासीचोरी के मुक़दमे में वंचित चल रहे दो आरोपी सोने के रानी हार सहित गिरफ्तार
Faridabad

18 मई को आपदा प्रबंधन का पूर्व अभ्यास: उपायुक्त जितेंद्र यादव

May 12, 2022 06:08 PM

Pinaka Times,Faridabad; 12May: उपायुक्त जितेंद्र यादव के निर्देशानुसार सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में आगामी 18 मई को आपदा प्रबंधन का पूर्व अभ्यास किया जाएगा। एसडीएम बल्लभगढ़ कम  नोडल अधिकारी परमजीत चहल की अध्यक्षता में यह पूर्वा अभ्यास पुलिस लाइन सैक्टर-30 में दोपहर बाद तीन बजे किया जाएगा।

सिविल डिफेंस के  चीफ वार्डन डाक्टर एमपी सिंह के नेतृत्व में सिविल डिफैस   वॉलिंटियर्स, होम गार्ड और पुलिस के जवान, स्काउट्स एण्ड गाइड, एनसीसी, एनएसएस के वालंटियर मुख्य रूप से भाग लेंगे। स्वास्थ्य विभाग और रैडक्रास की फस्टेड पोस्ट,अग्नि शमन विभाग द्वारा अभ्यास किया जाएगा। उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने बताया कि फरीदाबाद जिला की आबादी लगभग 30 लाख है। इसलिए सिविल डिफेंस में कम से कम 3000 लोग स्वयं सेवक के दौर का रजिस्टर्ड होने चाहिए ताकि आपातकालीन स्थितियों में प्रशासन के साथ मिलकर साथ और सहयोग दे सकें इसी विचार के साथ उन्होंने मॉर्निंग हेल्थ क्लब के अधिकतर स्वयंसेवकों को सिविल डिफेंस के साथ जोड़ दिया है और सिविल डिफेंस की वेबसाइट बनाने की घोषणा कर दी है ताकि घर बैठे ही लोग सिविल डिफेंस से जुड़ सकें और प्रशिक्षण लेकर आई कार्ड प्राप्त कर सकें। आपकों बता दें  प्रथम विश्व युद्ध के दौरान सिविल डिफेंस की स्थापना की गई थी। ताकि बमबारी के दौरान भारतीय लोग अपनी रक्षा सुरक्षा कर सकें। सिविल डिफेंस एक स्वयं सेवकों पर आधारित आपातकालीन संगठन है। सिविल डिफेंस वालंटियर फ्रंटलाइन वर्कर होते हैं। जो गंभीर मौसम से निबटने, लापता लोगों की खोज करने, आपदा प्रबंधन, बाढ़ आपदा, सड़क हादसा, आगजनी घटनाओं से निपटने में शासन प्रशासन की अवैतनिक मदद करते हैं। इसमें नेशनल डिजास्टर, इमरजेंसी ऑपरेशन, प्रीवेंशन, मिटिगेशन, इवोल्यूशन, रिकवरी, क्राइसिस मैनेजमेंट की विस्तार पूर्वक जानकारी दी जाएगी।

 

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

सेक्टर-12 खेल परिसर में चल रहे तीन दिवसीय सांसद खेल महोत्सव में बास्केटबॉल गेम की हुई शुरुआत

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में किया गया सांसद खेल महोत्सव का आयोजन

बड़खल की विधायिका सीमा त्रिखा ने किया स्वच्छता अभियान का शुभारंभ

मंडल स्तरीय कला एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता के आवेदन का 30 मई अंतिम दिन : डीसी जितेन्द्र यादव

खेलो इंडिया मशाल 23 मई को पहुंचेगी फरीदाबाद, राहगीरी के जरिये होगा भव्य स्वागत

2 जोडी चांदी पाजेब सहित दो अलग-अलग चोरी के मामलों में दो आरोपियों गिरफ्तार,

डॉग स्क्वायड टीम और डीएमआरसी टीम ने फरीदाबाद में सभी मेट्रो स्टेशन पर चलाया सर्च अभियान

आजादी के गुमनाम नायकों को समर्पित रहा नाटक 'दास्तान- ए-रोहनात'

थाना बीपीटीपी सेक्टर-75 एरिया में दिल्ली के मीठापुर की 27 वर्षीय युवती ने लगाई फ़ासी

चोरी के मुक़दमे में वंचित चल रहे दो आरोपी सोने के रानी हार सहित गिरफ्तार

Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Pinaka Times
Email : editor@pinakatimes.com
Email : gropinakatimes@gmail.com
Copyright © 2016 Pinaka Times All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech