Latest :
सेक्टर-12 खेल परिसर में चल रहे तीन दिवसीय सांसद खेल महोत्सव में बास्केटबॉल गेम की हुई शुरुआतआजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में किया गया सांसद खेल महोत्सव का आयोजन बड़खल की विधायिका सीमा त्रिखा ने किया स्वच्छता अभियान का शुभारंभ मंडल स्तरीय कला एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता के आवेदन का 30 मई अंतिम दिन : डीसी जितेन्द्र यादव खेलो इंडिया मशाल 23 मई को पहुंचेगी फरीदाबाद, राहगीरी के जरिये होगा भव्य स्वागत 2 जोडी चांदी पाजेब सहित दो अलग-अलग चोरी के मामलों में दो आरोपियों गिरफ्तार, डॉग स्क्वायड टीम और डीएमआरसी टीम ने फरीदाबाद में सभी मेट्रो स्टेशन पर चलाया सर्च अभियानआजादी के गुमनाम नायकों को समर्पित रहा नाटक 'दास्तान- ए-रोहनात'थाना बीपीटीपी सेक्टर-75 एरिया में दिल्ली के मीठापुर की 27 वर्षीय युवती ने लगाई फ़ासीचोरी के मुक़दमे में वंचित चल रहे दो आरोपी सोने के रानी हार सहित गिरफ्तार
Business

US-ईरान तनाव ईरान अमेरिका से बदला नहीं लेगा तो कच्चे तेल के भाव में आएगी नरमी'

January 06, 2020 12:15 PM

Pinaka Times, Faridabad; 6Th January : अमेरिकी हमले में ईरान के शीर्ष सैन्य अधिकारी के मारे जाने के बाद अगर ईरान की ओर से कोई बड़ा जवाबी हमला नहीं किया जाता को क्रूड ऑयल के दाम में तेजी नहीं आएगी। अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ने से ऑयल की सप्लाई पर असर पड़ने की आशंका है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प (HPCL) के चेयरमैन एम के सुराणा ने बताया कि ऑयल की डिमांड और सप्लाई की वास्तविक सुराणा ने ईटी को दिए इंटरव्यू में कहा, 'ऑयल के प्राइस में इस घटना का असर शामिल है। अब यह लोगों का अनुमान होगा कि प्राइस बढ़ता है या नहीं। कोई नया कारण ही अगले कुछ सप्ताह में प्राइस बढ़ा सकता है। कोई कारण न होने पर कीमतों में कमी आएगी।' क्रूड ऑयल का प्राइस शुक्रवार को लगभग 3 डॉलर चढ़कर 69 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया था। सुराणा ने बताया कि जोखिम की आशंका बढ़ने, शॉर्ट कवरिंग की कोशिशों और सट्टेबाजी से ऑयल प्राइसेज कुछ चढ़ सकते हैं, लेकिन ये 75 डॉलर प्रति बैरल से अधिक नहीं होंगे।

सुराणा ने कहा, 'इस घटना का असर इस पर निर्भर करेगा कि ईरान की प्रतिक्रिया कैसी होती है। पिछले कुछ इवेंट्स के मद्देनजर हमारा मानना है कि असर सीमित होगा।' पिछले इवेंट्स में सऊदी अरब की रिफाइनरी पर सितंबर में हुआ हमला शामिल है जिससे ग्लोबल ऑयल सप्लाई में कमी आई थी। हालांकि इससे प्राइस पर कोई बड़ा असर नहीं पड़ा था। सऊदी अरब ने सप्लाई को जल्द बहाल कर दिया था और ग्लोबल मार्केट में सप्लाई अधिक होने से दाम जल्द नीचे आ गए थे।

सुराणा ने कहा कि यह देखना होगा कि ईरान की ओर से बदले का क्या कदम उठाया जाता है और दुनिया उस पर कैसी प्रतिक्रिया देती है। उन्होंने बताया, 'अगर जोखिम की आशंका के आधार पर बॉन्ड यील्ड चढ़ती है तो इसका डॉलर के मूवमेंट पर असर पड़ेगा।' रुपये में कमजोरी आने से HPCL जैसी कंपनियों के ऑयल इम्पोर्ट का बिल बढ़ जाता है। क्रूड ऑयल महंगा होने से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी बढ़ोतरी होती है। ये कीमतें पहले ही 13 महीने के उच्च स्तर पर हैं। पिछले दो महीनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 3 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ चुकी हैं। सुराणा ने कहा, 'अगर ईरान से क्रूड की बहुत अधिक सप्लाई होती तो असर बड़ा हो सकता था।' अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण ईरान के ऑयल प्रॉडक्शन और एक्सपोर्ट में काफी कमी हुई है। इसके अलावा अमेरिका और रूस में ऑयल का प्रॉडक्शन बढ़ने से दुनिया की खाड़ी देशों पर क्रूड को लेकर निर्भरता कम हुई है।
उन्होंने बताया, 'ऑयल की सप्लाई अभी भी सरप्लस है। इस वजह से प्रॉडक्शन में कमी की रिपोर्ट का प्राइसेज पर अधिक असर नहीं पड़ा है।' क्रूड का प्रॉडक्शन करने वाले देशों के संगठन ओपेक ने प्रॉडक्शन में कटौती की अवधि हाल ही में बढ़ाई थी।

 
Have something to say? Post your comment
More Business

अमेरिकी-ईरान तनाव का असर भारतीय शेयर बाजार पर, 270 अंक लुढ़का सेंसेक्स

HDFC ने अपने ग्राहकों को नए साल पर दिया बड़ा तोहफा! अब हर महीने होगी इतने रुपये की बचत

साल 2020 के दूसरे कारोबारी दिन भी बढ़त पर खुला बाजार, 71.25 के स्तर पर रुपया

2020 के पहले दिन मजबूती से खुला बाजार, रुपये में भी बढ़त

Petrol-Diesel Rates: लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा, जानें नए भाव

डीजल पर महंगाई की मार, पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं

Petrol-Diesel Price: फिर महंगा होना शुरू हुआ पेट्रोल-डीजल, आज इतनी बढ़ी कीमत

GST रिटर्न नहीं भरने पर 5 दिन बाद मिलेगा नोटिस

समिति ने की सिफारिश, मोबाइल फोन सहित कई उत्पादों पर बढ़ सकता है जीएसटी

एनपीएस में निवेश पर टैक्स छूट की सीमा 50 हजार रुपए से बढ़ाकर 1 लाख की जाए: पीएफआरडीए

Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Pinaka Times
Email : editor@pinakatimes.com
Email : gropinakatimes@gmail.com
Copyright © 2016 Pinaka Times All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech